YouTuber के लिए टूलकिट सीखना जरुरी है | अधिक कमाएँ यूट्यूब से कर सकते है | Make Money Online.

 लर्निंग टूलकिट संसाधनों का एक समूह है जो आपको बदलते परिवेश में अपने चैनलों और व्यवसायों को अनुकूलित करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 

 Go Live :

                लाइव स्ट्रीमिंग और सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ आरंभ करने की मूल बातें जानें, जिसमें सुविधाएँ और सेटअप युक्तियां शामिल हैं, जो आपके अगले लाइव स्ट्रीम को अगले स्तर तक ले जाने में आपकी सहायता कर सकती हैं |

अकादमी पाठ्यक्रम  :

                               
1.YouTube पर लाइव स्ट्रीमिंग :
                           YouTube लाइव आपको और अधिक सार्थक तरीके से अपने दर्शकों से जुड़ने और जुड़ने देता है। चाहे आप लाइव स्ट्रीमिंग के लिए नए हों या अपने लाइव स्ट्रीमिंग अनुभव को बढ़ाने के लिए देख रहे हों, यह कोर्स आपको सफल होने में मदद करने के लिए उपकरण और रणनीति प्रदान करता है।

2.प्रीमियर के साथ प्रचार बनाएँ :

                                                प्रीमियर एक ऐसी सुविधा है जो आपके अगले अपलोड को एक रोमांचक रिलीज़ क्षण में बदल देती है। वे आपको अपने नवीनतम वीडियो के लिए उत्साह का निर्माण करने में मदद करते हैं, जिससे आप प्रशंसकों के साथ वास्तविक समय में अपने नवीनतम वीडियो को देखने और अपने समुदाय के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह सबक आपको दिखाता है कि प्रीमियर कैसे सेट किया जाए और इसे एक सफल आयोजन बनाने के लिए सुझाव दिए जाएं। 

     पूरा करने का अनुमानित समय: 20

     मिनट स्तर: "मैंने पहले कभी भी प्रीमियर का उपयोग नहीं किया है" 

    अर्हता प्राप्त करने के लिए सदस्यता की संख्या: कोई न्यूनतम आवश्यकता नहीं 

    दिनांक प्रकाशित: २३ मार्च २०२१  

 3.सुपर चैट और सुपर स्टिकर के साथ पैसे कमाएँ :

                                           सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स आपके चैनल को मुद्रीकृत करने का एक और तरीका प्रदान करते हैं, जबकि आपके समुदाय से भी जुड़ते हैं। इस मॉड्यूल में, आप सीखेंगे कि सुपर चैट और सुपर स्टिकर कैसे काम करते हैं, और यह तय करने में सक्षम हैं कि आपके चैनल प्रसाद के हिस्से के रूप में इन सुविधाओं का उपयोग कैसे करें / कैसे करें। 

पूरा करने का अनुमानित समय: 15 मिनट 

स्तर: "मैंने पहले कभी सुपर चैट या सुपर स्टिकर का उपयोग नहीं किया है"  

योग्यता: 

      1,000 ग्राहक 

      YouTube सहयोगी कार्यक्रम (YPP) के सदस्य  

Monetization :

                       YouTube पर उपलब्ध विभिन्न मुद्रीकरण विकल्पों का अन्वेषण करें, सर्वोत्तम प्रथाओं को जानें और निर्धारित करें कि कौन से विकल्प आपके चैनल के लिए समझ में आते हैं। पात्रता आवश्यकताओं में भिन्नता है।

1.क्या आपका चैनल पैसा कमाने के लिए तैयार है? 

 YPP में होने का क्या मतलब है? YouTube सहयोगी कार्यक्रम के एक हिस्से के रूप में, आप कई राजस्व धाराओं में टैप करने के लिए पात्र हैं, जब तक आप मापदंड को पूरा करते हैं और वे आपके देश में उपलब्ध हैं। आपके पास निर्माता समर्थन और कॉपीराइट मिलान टूल तक भी पहुंच है। कार्यक्रम के बारे में अधिक जानें, यह कैसे काम करता है और आप कार्यक्रम पर कैसे लागू कर सकते हैं

पूरा करने का अनुमानित समय: 15 मिनट
स्तर: "मैंने पहले कभी YouTube पर मुद्रीकृत नहीं किया है।"
अर्हता कैसे प्राप्त करें

1,000 ग्राहक
पिछले 12 महीनों में 4,000 वैध सार्वजनिक घड़ी घंटे
अपने देश में उपलब्धता
सभी YouTube मुद्रीकरण नीतियों का पालन करें
लिंक किया हुआ AdSense खाता है 

 2.सुपर चैट और सुपर स्टिकर के साथ पैसे कमाएँ

सुपर चैट और सुपर स्टिकर्स आपके चैनल को मुद्रीकृत करने का एक और तरीका प्रदान करते हैं, जबकि आपके समुदाय से भी जुड़ते हैं। इस मॉड्यूल में, आप सीखेंगे कि सुपर चैट और सुपर स्टिकर कैसे काम करते हैं, और यह तय करने में सक्षम हैं कि आपके चैनल प्रसाद के हिस्से के रूप में इन सुविधाओं का उपयोग कैसे करें / कैसे करें।  

पूरा करने का अनुमानित समय: 15 मिनट
स्तर: "मैंने पहले कभी सुपर चैट या सुपर स्टिकर का उपयोग नहीं किया है"
योग्यता:

     1,000 ग्राहक
     YouTube सहयोगी कार्यक्रम (YPP) के सदस्य 
 

जब आप अपने दर्शकों को "बच्चों के लिए बनाए गए" के रूप में सेट करते हैं, तो हम बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम (COPPA) और अन्य लागू कानूनों के अनुपालन के लिए कुछ सुविधाओं को प्रतिबंधित करेंगे। जब ऐसा होता है, तो लाइव चैट व्यक्तिगत वीडियो या लाइव स्ट्रीम पर उपलब्ध नहीं होगी, जिसमें सुपर चैट और सुपर स्टिकर का उपयोग शामिल है।  

3.विज्ञापनों के साथ पैसा कमाएँ - भाग 1: विज्ञापन कैसे काम करते हैं  

 यदि आप विज्ञापनों के साथ पैसा कमाना चाहते हैं, तो आप यह समझना चाहते हैं कि विज्ञापन कैसे काम करते हैं और विज्ञापनदाता YouTube पर विज्ञापनों के बारे में क्या सोचते हैं। यह समझना कि निर्माता, दर्शक और विज्ञापनदाता एक साथ कैसे काम करते हैं, इससे आपको यह अंदाजा लगाने में मदद मिलेगी कि विज्ञापनों के साथ पैसा बनाना या न लेना आपके चैनल के लिए मायने रखता है। 

पूरा करने का अनुमानित समय: 20 मिनट
स्तर: "इससे पहले मैंने अपने चैनल पर कभी विज्ञापन नहीं चलाया था"
अर्हता कैसे प्राप्त करें:

     YPP में स्वीकार किए जाते हैं
     हमारे विज्ञापन-अनुकूल दिशानिर्देशों का पालन करें 

4.माल बेचने वाले कमाएँ  

मर्केंडाइज पैसा बनाने और अपने समुदाय को उलझाने का एक शानदार तरीका है। इस पाठ्यक्रम में आप सीखेंगे कि ब्रांडेड माल को विकसित करने और उसे अपने चैनल के माध्यम से बेचने के लिए क्या करना होगा।  

पूरा करने का अनुमानित समय: 15 मिनट
स्तर: "मैंने पहले अपने चैनल पर कभी माल नहीं बेचा है"
योग्यता:

 YouTube सहयोगी कार्यक्रम (YPP) के सदस्य
  10,000 से अधिक ग्राहक हैं 

 5.विज्ञापनों के साथ पैसे कमाएँ - भाग 2: विज्ञापनदाता के अनुकूल सामग्री बनाना

यदि आप विज्ञापनों के साथ पैसा कमाना चुनते हैं, तो हमारे विज्ञापनदाता के अनुकूल सामग्री दिशानिर्देशों को समझना सुनिश्चित करें। ब्रांड और विज्ञापनदाता उस सामग्री के प्रति संवेदनशील होते हैं, जो उनके विज्ञापन साथ दिखाते हैं। विज्ञापनदाता कैसे सोचते हैं, यह समझकर आप सामग्री बनाते समय सूचित निर्णय ले सकते हैं।  

पूरा करने का अनुमानित समय: 20 मिनट
स्तर: "इससे पहले मैंने अपने चैनल पर कभी विज्ञापन नहीं चलाया था"
अर्हता कैसे प्राप्त करें:

YPP में स्वीकार किए जाते हैं
हमारे विज्ञापन-अनुकूल दिशानिर्देशों का पालन करें 

6.चैनल सदस्यता के साथ पैसे कमाएँ

चैनल सदस्यताएं आपके दर्शकों को सदस्य-केवल भत्तों के बदले मासिक भुगतान के माध्यम से आपके चैनल का समर्थन करने देती हैं।  

पूरा करने का अनुमानित समय: 15 मिनट
स्तर: "मैंने पहले कभी अपने चैनल पर सदस्यता का उपयोग नहीं किया है"
योग्यता:

1,000 ग्राहक
YouTube सहयोगी कार्यक्रम (YPP) के सदस्य

प्रकाशित तिथि: 7 मई, 2020 

सामग्री धुरी (Content Pivot )

चीजों को स्विच करने के लिए खोज रहे हैं? जब आपको पिवट करना है, तो आगे की योजना कैसे बनाएं और अपनी सामग्री को पिवट करने से पहले क्या ध्यान रखें, इसके बारे में जानने के लिए आपको सब कुछ सीखना होगा। 


सामुदायिक व्यस्तता (Community Engagement)
 
 आकर्षक और सार्थक तरीके से अपने दर्शकों से जुड़ना पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है। अपने समुदाय से जुड़ने के लिए इन युक्तियों और उपकरणों को देखें।

 1.अपने समुदाय से जुड़ने के लिए टिप्पणियों का उपयोग करें 

              जब आप अपना मिशन स्टेटमेंट स्थापित कर लेते हैं और प्रशंसकों को प्राप्त कर लेते हैं, तो आप उनके साथ मज़ेदार, सकारात्मक तरीकों से जुड़ना चाहते हैं। टिप्पणियाँ आपके दर्शकों के साथ संबंध को गहरा करने के तरीके के रूप में डिज़ाइन की गई हैं। यह पाठ आपको आपके और आपके प्रशंसकों के लिए अपने समुदाय को सकारात्मक और सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए उपलब्ध विभिन्न विशेषताओं के बारे में सिखाएगा। 

पूरा करने का अनुमानित समय: 15 मिन
स्तर: "मैंने कुछ बार टिप्पणियों का उपयोग किया है"
अर्हता प्राप्त करने के लिए सदस्यता की संख्या: कोई न्यूनतम आवश्यकता नहीं 

जब आप अपने दर्शकों को "बच्चों के लिए बनाए गए" के रूप में सेट करते हैं, तो हम बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम (COPPA) और अन्य लागू कानूनों के अनुपालन के लिए कुछ सुविधाओं को प्रतिबंधित करेंगे। जब ऐसा होता है, तो टिप्पणियां व्यक्तिगत वीडियो या लाइव स्ट्रीम पर उपलब्ध नहीं होंगी।  

2.अपने आप को कहानियों के साथ व्यक्त करें

 YouTube कहानियां छोटी, मोबाइल-केवल वीडियो हैं जो 10,000 ग्राहकों या अधिक के साथ रचनाकारों को व्यक्तिगत रूप से अपने दर्शकों के साथ एक आकस्मिक, एक-दूसरे से जुड़ने की अनुमति देती हैं। यह पाठ्यक्रम आपको दिखाएगा कि कैसे एक कहानी बनाएं और अपने प्रशंसकों को संलग्न करने के लिए उनका उपयोग करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करें। 
पूरा करने का अनुमानित समय: 15 मिनट
स्तर: "मैं कहानियों में नया हूँ"
अर्हता प्राप्त करने के लिए सदस्यता की संख्या: 10,000
प्रकाशित तिथि: 25 नवंबर, 2019 
 
जब आप अपने दर्शकों को "बच्चों के लिए बनाए गए" के रूप में सेट करते हैं, तो हम बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम (COPPA) और अन्य लागू कानूनों के अनुपालन के लिए कुछ सुविधाओं को प्रतिबंधित करेंगे। यदि आपका चैनल बच्चों के लिए बनाया गया है, तो आपके चैनल में कहानियां नहीं हैं।  

3.प्रीमियर के साथ प्रचार बनाएँ

प्रीमियर एक ऐसी सुविधा है जो आपके अगले अपलोड को एक रोमांचक रिलीज़ क्षण में बदल देती है। वे आपको अपने नवीनतम वीडियो के लिए उत्साह का निर्माण करने में मदद करते हैं, जिससे आप प्रशंसकों के साथ वास्तविक समय में अपने नवीनतम वीडियो को देखने और अपने समुदाय के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह सबक आपको दिखाता है कि प्रीमियर कैसे सेट किया जाए और इसे एक सफल आयोजन बनाने के लिए सुझाव दिए जाएं। 
 
पूरा करने का अनुमानित समय: 20 मिनट
स्तर: "मैंने पहले कभी भी प्रीमियर का उपयोग नहीं किया है"
अर्हता प्राप्त करने के लिए सदस्यता की संख्या: कोई न्यूनतम आवश्यकता नहीं
प्रकाशित तिथि: 25 नवंबर, 2019 
 
जब आप अपने दर्शकों को "बच्चों के लिए बनाए गए" के रूप में सेट करते हैं, तो हम बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम (COPPA) और अन्य लागू कानूनों के अनुपालन के लिए कुछ सुविधाओं को प्रतिबंधित करेंगे। जब ऐसा होता है, तो लाइव चैट व्यक्तिगत वीडियो या लाइव स्ट्रीम पर उपलब्ध नहीं होगी।  
 

4.एक नई वीडियो लॉन्च करने के लिए सामुदायिक सुविधाओं को मिलाएं

अब तक आपने प्रीमियर, सामुदायिक पोस्ट और कहानियों का उपयोग करना सीख लिया है। लेकिन आप अपने समुदाय के साथ गहरे जुड़ाव के लिए उन सभी का उपयोग कैसे कर सकते हैं? यह पाठ आपको इन सभी सुविधाओं को अपने सामान्य चैनल वर्कफ़्लो में और अपनी वीडियो प्रक्रिया के प्रत्येक भाग में शामिल करने के टिप्स देता है। यदि आपने ऐसा पहले से नहीं किया है, तो वापस जाएं और इस श्रृंखला के अन्य पाठ देखें जो आपको प्रत्येक का अवलोकन देते हैं। 
 
पूरा करने के लिए अनुमानित समय: 20 मिनट

स्तर: "मुझे प्राथमिकताओं, सामुदायिक पदों और कहानियों की मूल बातें पता हैं"

अर्हता प्राप्त करने के लिए सदस्यता की संख्या: 10,000 (कहानियों का उपयोग करने के लिए)

प्रकाशित तिथि: 9 दिसंबर, 2019 

जब आप अपने दर्शकों को "बच्चों के लिए बनाए गए" के रूप में सेट करते हैं, तो हम बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम (COPPA) और अन्य लागू कानूनों के अनुपालन के लिए कुछ सुविधाओं को प्रतिबंधित करेंगे। जब ऐसा होता है, तो लाइव चैट, सामुदायिक पोस्ट और कहानियां व्यक्तिगत वीडियो या लाइव स्ट्रीम पर उपलब्ध नहीं होंगी।

5.कम्युनिटी पोस्ट्स के साथ ऑडियंस से बातचीत करें

 सामुदायिक पोस्ट हल्के जुड़ाव उपकरण हैं जो कम से कम 1,000 ग्राहकों के साथ रचनाकारों को वीडियो से परे प्रशंसकों के करीब लाने की अनुमति देते हैं। विभिन्न प्रकार की सामग्री के माध्यम से, आप प्रशंसकों को अपनी दुनिया में गहराई से देख सकते हैं और अपनी रचनात्मकता को व्यक्त कर सकते हैं।
वे किसी भी व्यक्ति को दिखाई देते हैं जो आपके सामुदायिक टैब पर जाते हैं और अगर वे ऑप्ट इन नहीं करते हैं तो अपने सब्सक्रिप्शन फ़ीड या सूचनाओं में सब्सक्राइबर्स तक पहुँचते हैं। इस पाठ में आप सीखेंगे कि ऑडियंस को प्रभावी ढंग से संलग्न करने के लिए सामुदायिक पोस्ट कैसे सेट अप करें और उपयोग करें। 
 
पूरा करने का अनुमानित समय: 20 मिनट
स्तर: "मैंने सामुदायिक पदों का उपयोग कभी नहीं किया है"
अर्हता प्राप्त करने के लिए सदस्यता की संख्या: 1,000
प्रकाशित तिथि: 25 नवंबर, 2019 
 
जब आप अपने दर्शकों को "बच्चों के लिए बनाए गए" के रूप में सेट करते हैं, तो हम बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम (COPPA) और अन्य लागू कानूनों के अनुपालन के लिए कुछ सुविधाओं को प्रतिबंधित करेंगे। जब ऐसा होता है, तो सामुदायिक पोस्ट व्यक्तिगत वीडियो या लाइव स्ट्रीम पर उपलब्ध नहीं होंगे।  
 

उत्पादन (Production

 अपनी प्रोग्रामिंग रणनीति को मजबूत करने और अपने उत्पादन को अगले स्तर पर लाने के लिए इन युक्तियों और सर्वोत्तम प्रथाओं की जाँच करें।

 1.अपने शूट से पहले

   एक सफल YouTube वीडियो में बहुत सारी योजनाएँ चलती हैं। For रिकॉर्ड ’दबाने से पहले, पता करें कि आपके लिए कौन सा उपकरण सबसे अच्छा काम करता है, अपने विचार को कहानी में कैसे बदलें, और आप अपने शूट के लिए तैयार होने के लिए और क्या कदम उठा सकते हैं। 

2.अपनी शूटिंग के दौरान  

   आपकी शूटिंग का समय है दिलचस्प शॉट रचना के साथ अपने दर्शकों को लुभाएं। मूड सेट करने के लिए प्रभावी रूप से प्रकाश व्यवस्था का उपयोग करें। और एक समर्थक की तरह ध्वनि रिकॉर्ड करना सीखें। 

3.अपने शूट के बाद 

    अपने संपादन टूल को चुनने और अपने वीडियो को एक समर्थक की तरह संपादित करने के लिए विशेषज्ञ युक्तियां प्राप्त करें। इसके अलावा, यह पता करें कि संगीत और ध्वनि प्रभाव को कैसे जोड़ना आपके दर्शकों को और अधिक प्रभावित कर सकता है।  

 

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